रिंकू सिंह जीवनी

रिंकू सिंह जीवनी- रिंकू एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं. वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं. वह अपनी आक्रामक और निडर बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं।

रिंकू सिंह जीवनी

एक नजर में संक्षिप्त परिचय

नामरिंकू सिंह
उपनाम• जूनियर रैना
• लॉर्ड रिंकू सिंह
पूरा नाम रिंकू खानचंद्र सिंह
पिता खानचंद्र सिंह
माता वीना देवी
पेशा क्रिकेटर
प्रसिद्धि का कारण 6 बोलो में पांच छक्के
नागरिकता भारतीय
धर्महिंदू
जाति दलित
कोच / मेंटर जिशान
राशि तुला
स्कूल डीपीएस अलीगढ़
शिक्षा 8 वी तक
संपति 4 करोड़ रूपए

रिंकू सिंह का जन्म

रिंकू सिंह का जन्म 11 अक्टूबर 1997 को हुआ था। उत्तर प्रदेश के अलीगढ में जन्मे रिंकू सिंह का असली नाम रिंकू खानचंद्र जाट है। वर्तमान में इनकी उम्र 26 वर्ष है।

रिंकू सिंह की शिक्षा ( education of Rinku Singh)

रिंकू सिंह ने डीपीएस अलीगढ़ स्कूल से अपनी 8 वी तक की पढ़ाई पूरी की इसके बाद इनके परिवार की गरीब हालत की वजह से ये अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर सके और इन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी ।

Rinku Singh cast (cast of Rinku Singh)

रिंकू सिंह की cast दलित है। इनका जन्म पांच भाई बहनों के परिवार में हुआ था। पांच भाई बहनों में रिंकू तीसरे नम्बर की संतान हैं। रिंकू सिंह एक बेहद साधारण और गरीब परिवार से आते हैं।

रिंकू सिंह के पिता खानचंद्र सिंह घरों में सिलेण्डर की डिलीवरी किया करते थे। वहीं रिंकू सिंह की माता वीना देवी एक गृहणी हैं। रिंकू सिंह का बचपन बेहद संघर्षपूर्ण वातावरण में गुजरा। रिंकू को बचपन से ही क्रिकेट करने का शौक था।

रिंकू सिंह करियर ( carrier of Rinku Singh)

अपने क्रिकेट खेलने के सपने को जिंदा रखते हुये रिंकू सिंह संघर्ष करते हुये क्रिकेट खेलना जारी रखा। और अपनी मेहनत के दम पर ही 5 मार्च 2014 को उत्तर प्रदेश की घरेलू टीम की ओर से घरेलू क्रिकेट में अपना पदापर्ण किया।

अपने पहले मुकाबले में रिंकू सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। और अपने पहलेे घरेलू मैच में ही अर्द्वशतक बनाया। रिंकू ने इस मैच में 84 रनों की पारी खेली। घरेलू टीम के लिये खेलते हुये रिंकू ने उत्तर प्रदेश की अंडर 19 और अंडर 23 की टीम में भी खेलने का मौका मिला।

रिंकू सिंह ने इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में भी अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया।अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते जल्दी ही रिंकू को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी चयनित कर लिया गया। 5 नवंबर 2016 को रिंकू सिंह ने रणजी ट्रॉफी का अपना पहला मैच खेला। रणजी ट्रॉफी के 2016-2017 के सीजन में रिंकू सिंह ने 40 मैचों में शानदार औसत से कुल 2875 रन बनाये। इसी दौरान रिंकू ने अपना उच्चतम स्कोर 163 रन भी बनाया।

also read

Miss India Nandini Gupta biography

IPL करियर

अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन का रिंकू सिंह को फायदा हुआ। और अगले ही साल उन्हें आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल होने का मौका मिला। इस बार के आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह को पंजाब की टीम ने उनके बेस प्राइस 10 लाख रूपये में खरीद लिया।

हालांकि इस सीजन में रिंकू केवल बेंच पर दर्शक बनकर ही रहे और उन्हें पंजाब की ओर से एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।अगले साल रिंकू को कोलकाता नाईट राईडर्स ने 80 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। तब से वर्तमान तक रिंकू सिंह कोलकाता नाईट राईडर्स की ओर से ही खेलते आ रहे हैं।

आईपीएल में रिंकू सिंह को एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। हालांकि साल 2017 से 2020 तक रिंकू को प्रतिभा के अनुसार मौके आईपीएल में नहीं मिले। जबकि उन्हें पंजाब और कोलकाता नाईट राईडर्स की टीम के द्वारा ऑक्शन में खरीदा भी गया था।

साल 2022 में रिंकू को पिछले सीजन्स के मुकाबले अधिक मौके दिये गये। इस बार रिंकू को कोलकाता नाईट राईडर्स के द्वारा खेले गये 7 मुकाबलों में टीम में शामिल किया गया था। इन मुकाबलों में रिंकू ने 148 के स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाये।

IPL Price

वर्ष IPL टीम प्राइस
2017किंग्स इलेवन पंजाब
(अब पंजाब किंग्स)
10 लाख रूपए
2018कोलकाता नाइट राइडर्स
(Kolkata knight riders)
80 लाख रूपए
2019कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders)80 लाख रूपए
2020कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders)80 लाख रूपए
2021कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders)80 लाख रूपए
2022कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders)55 लाख रुपए
2023कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders)55 लाख रूपए

रिंकू सिंह जीवनी ipl 2023

साल 2023 के आईपीएल के सीजन में रिंकू सिंह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कोलकाता नाईट राईडर्स की ओर से खेलते हुये रिंकू ने दूसरे ही मैच में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ 33 गेंदों में 46 रन बनाये। लेकिन उनका इस आईपीएल का तीसरा मैच रिंकू और आईपीएल प्रेमियों के लिये यादगार बन गया।

इस मैच में रिंकू की पारी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। गुजरात टाइटंस के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुये रिंकू सिंह ने यश दयाल की गेंद पर पारी की अंतिम पांच गेंदों पर पांच छक्के लगाकर न सिर्फ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया, बल्कि अपनी टीम कोलकाता नाईट राईडर्स को भी रोमांचक जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

अपनी इस पारी में रिंकू ने मात्र 21 गेंदों में 228 के स्ट्राइक रेट से 48 रन कूट डाले। अपनी इस पारी में रिंकू ने 1 चौका और छ छक्के भी लगाये। रिंकू सिंह आईपीएल के इतिहास के मात्र पांचवे खिलाडी हैं जिन्होंने एक ओवर में लगातार पांच छक्के लगाये हैं। साथ ही वे आईपीएल के अंतिम ओवर में यह कारनामा करने वाल पहले खिलाडी हैं।

रिंकू सिंह की संपति और कार कलेक्शन ( rinku Singh networth and car’s)

एक अनुमान के मुताबिक रिंकू के पास कुल 4 करोड़ की संपति है। रिंकू कारो का भी शौंक रखते है रिंकू के पास वर्तमान में एक मारुति सुजुकी ब्रेजा कार और एक रॉयल एनफील्ड बाइक है।

रिंकू सिंह का शारीरिक रूप

ऊंचाई 5’5″
वजन 70 kg
छाती 42 इंच
कमर 32 इंच
आंखो का रंग काला
बालो का रंग काला

FAQs

Rinku Singh की cast क्या है?

दलित

Rinku Singh की age कितनी है?

26 वर्ष(2023)।

rinku Singh ki jati kya hai?

दलित।

रिंकू सिंह ipl 2023 में कोनसी टीम में है?

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)।

Rinku Singh के पिता का नाम क्या हैं?

खानचंद्र सिंह।

Rinku Singh Father?

खानचंद्र सिंह।

By Joy Catherine

I'm a seasoned content writer passionate about showcasing the digital transformation of Bharat. With a knack for crafting compelling narratives, I bring the stories of the digital landscape in India to life. Through my writing, I aim to capture the vibrant spirit of Digital Bharat, covering topics that range from technological advancements to the evolving digital culture. Join me on this journey as we explore the exciting intersection of tradition and innovation, and discover the transformative power of the digital era in our incredible nation.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *