भगवंत मान

भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री के होने के साथ साथ एक अच्छे हास्य कलाकार भी है । आज के इस लेख में हम आपको भगवंत मान के बचपन से लेकर अब तक की सभी घटनाओं और जीवन में हुई उथल पुथल के बारे में बताएंगे।

कोन है भगवंत मान

मान एक प्रसिद्ध कॉमेडियन, गायक, अभिनेता और एक राजनेता हैं। भगवंत वर्तमान में पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री है । ये चर्चा में इसलिए आए क्योंकी पंजाब में आम आदमी पार्टी को जीत मिलने पर भगवंत मान को पंजाब का सीएम नियुक्त कर दिया था।

भगवंत मान

भगवंत मान का जन्म

इनका जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था। इनका जन्म एक शिक्षक के यहां हुआ था। इनका पूरा नाम भगवंत मान मन्नू है ।

नाम भगवंत मान
शिक्षा बी. कॉम (प्रथम वर्ष)
शौंक संगीत सुनना, यात्रा करना
और समाचार पढ़ना
जन्म 17 अक्टूबर 1973
राशि तुला
जन्म स्थान सतोज , संगरूर (पंजाब)
उम्र 50 (2023)
धर्मजाट
कास्टसिख
मोबाइल नम्बर 9815923450
पेशा पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री (2022से )

भगवंत मान का परिवार

इनका जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था । इनके पिता का नाम मोहिंदर सिंह है जो एक शिक्षक थे । ओर इनकी माता का नाम हरपाल कौर है जो की एक गृहणी है।

इनके दो बच्चे भी है जिनमे एक बेटा है और एक बेटी है। इनकी एक बहन भी है जिनका नाम मनप्रीत कौर है। इनके पिता का 2011 में निधन हो गया था।

पूरा नाम भगवंत मान मन्नू
माता का नाम हरपाल कौर
पिता का नाम मोहिंदर सिंह मान
पहली पत्नी का नाम इंदरप्रीत कौर (2015 में तलाक )
दूसरी पत्नी का नाम डॉक्टर गुरप्रीत कौर (2022)
बेटा दिलशान सिंह मान
बेटी सीरत कौर मान
बहन मनप्रीत कौर

भगवंत मान की शिक्षा

मान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चिम्मा गांव के सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी। भगवंत ने से नाम के शहीद उधम सिंह कॉलेज से वाणिज्य विषय में स्नातक की डिग्री करने के लिए एडमिशन लिया था लेकिन उन्होंने पहले साल में ही इस डिग्री को बीच में छोड़ दिया। इन्होंने केवल 12 तक ही पढाई की है ।

भगवंत मान की पत्नी और अफेयर

मान की शादी दो बार हुई है । पहले इनकी शादी इंदरप्रीत कौर से हुई थी । इनका वैवाहिक जीवन ज्यादा दिन नहीं चला और वर्ष 2015 में भगवंत ने इंद्र प्रीत से तलाक ले लिया ।

भगवंत मान की पहली पत्नी
भगवंत की पहली पत्नी

फिर 7 जुलाई 2022 में इनकी शादी गुरप्रीत कौर से हुई थी । जो की पेशे से एक डॉक्टर है । इनकी पहली पत्नी से इनके दो बच्चे भी है ।

भगवंत मान
भगवंत की दूसरी पत्नी डॉक्टर गुरप्रीत कौर

भगवंत मान का करियर

कॉमेडी करियर

भगवंत ने बचपन से ही कॉमेडी फेस्टिवल और प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया था । इन्होंने अपने कॉलेज में दो स्वर्ण पदक भी जीते है । भगवंत का पहला कॉमेडी एल्बम जगतार जग्गी के साथ आया था ।

इसके बाद इन्होंने अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए जुगनू कह रहा है नाम का एक प्रसिद्ध टीवी कार्यक्रम बनाया। इसके अलावा भगवंत ने राणा रणवीर के साथ भी एक कार्यक्रम बनाया जिसका नाम जुगनू मस्त मस्त था ।

इसके बाद जग्गी और मान ने 2006 में एक और टीवी कार्यक्रम बनाया जिसका नाम नो लाइफ विद वाइफ था । इसी शो में पहली बार मान ने कनाडा और इंग्लैंड का दौरा किया था ।

इसके बाद साल 2008 में मान ने ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया । इन्होंने इस शो के जरिए काफी प्रसिद्धि प्राप्त की थी । इसके बाद इन्होंने एक फिल्म में भी काम किया था जिसका निर्देशन बलवंत दुल्लत ने किया था । जिसका नाम में मां पंजाब दी था ।

राजनीतिक करियर

मान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत साल 2011 से की थी । सबसे पहले इन्होंने पंजाब की पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया को ज्वाइन किया और लेहरा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और वहा से हर गए थे ।

इसके बाद इन्होंने आम आदमी पार्टी ज्वाइन की ओर 2014 में संगरूर की लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और वहा से इन्हे 2,11,721 वोटो से जीत हासिल हुई । ये आम आदमी पार्टी के लिए पंजाब के संयोजक थे ।

फिर इन्होने 2017 में जलालाबाद से सुखवीर सिंह बादल और रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ चुनाव लड़ा लेकिन ये सुखवीर सिंह बादल से 18500 वोटो से हर गए थे । फिर इन्होने 2019 में एक बार फिर संगरूर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की ।

2022 में आम आदमी पार्टी ने मान को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में मैदान में उतारा। जिसके बाद 10 मार्च 2022 को पंजाब के लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने 92 सीटो पर जीत हासिल की ओर 16 मार्च 2022 को भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ।

भगवंत मान द्वारा किए गए कार्य

त मान ने पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में भूजल के प्रदूषण के परिणाम स्वरूप शारीरिक विकृतियों वाले बच्चों की सहायता के लिए एक गैर सरकारी संगठन को शुरू किया जिसका नाम लोक लहर फाउंडेशन है इसकी वजह से मान पूरे पंजाब में चर्चा का विषय बने रहते है ।

भगवंत मान की सम्पत्ति

अभी ak प्राप्त जानकारी के अनुसार भगवंत मान की कुल संपति 4.31 करोड़ भारतीय रुपए बताई जाती है । ओर उत्तरदायित्व की सम्पत्ति 1.63 करोड़ भारतीय रुपए बताई जाती है। इनके अलावा इनके पास एक फॉरच्यूनर गाड़ी, एक क्रूज कार और एक गन भी है।

भगवंत मान के विवाद

  • साल 2015 में जब उनका उनकी पत्नी इंदरप्रीत कौर के साथ तलाक हुआ तब बहुत मानने में एक बयान देते हुए कहा था कि वे पंजाब की अखंड सेवा के लिए अपनी पत्नी को तलाक दे रहे हैं इस बयान के कारण इनको काफी आलोचना का सामना करना पड़ा ।
  • एक बार मान ने दिल्ली में कांग्रेस सरकार पर बयान जारी करते हुए कहा था कि दिल्ली में विकास की बात करने वाली कांग्रेस के विधायक से ज्यादा लालू यादव के बच्चे हैं जिस पर कांग्रेस सरकार ने उन पर जमकर हमला बोला और उनकी काफी आलोचना की थी।
  • साल 2015 में आयोजित एक सही दिशा मोरा में भगवत मान पर शराब पीकर पहुंचने पर उन्हें स्टेज से नीचे उतार दिया था और उनको विवादो का भी सामना करना पड़ा था।
  • सौ 2016 में भगवंत पर संसद से जुड़े एक सुरक्षा मामले के साथ खिलवाड़ करने का आरोप भी लगा था जिससे काफी विवाद हो गया था ।

भगवंत मान के बारे में रोचक तथ्य

  • 1990 के दशक में भगवंत मान और जगतार जोगी ने लोकप्रिय कमेटी के रूप में एक प्रसिद्ध जोड़ी बनाई थी।
  • भगवंत मान ने फिल्म कचहरी से डेब्यू किया था और सन 2018 तक उनकी 12 से ज्यादा फिल्में रिलीज हो चुकी थी।
  • भगवंत मान ने 16 मार्च 2022 को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी ।

भगवंत मान के सोशल मीडिया अकाउंट

इंस्टाग्राम
फेसबुक
ट्विटर
गूगल
मोबाइल नम्बर

FAQs

भगवंत मान की जाती क्या है ?

सिख ( जाट)

भगवंत मान की पहली पत्नी कोन थी ?

इंद प्रीत कौर (2015 में तलाक )

भगवंत मान की दूसरी पत्नी कोन है ?

डॉक्टर गुरप्रीत कौर

भगवंत मान के कितने बच्चे है ?

दो। एक लड़का और एक लड़की

भगवंत मान के मोबाइल नंबर

9815923450

भगवंत मान की उम्र कितनी है ?

50 साल (2023)

भगवंत मान पार्टी कोनसी है?

आम आदमी पार्टी

By Joy Catherine

I'm a seasoned content writer passionate about showcasing the digital transformation of Bharat. With a knack for crafting compelling narratives, I bring the stories of the digital landscape in India to life. Through my writing, I aim to capture the vibrant spirit of Digital Bharat, covering topics that range from technological advancements to the evolving digital culture. Join me on this journey as we explore the exciting intersection of tradition and innovation, and discover the transformative power of the digital era in our incredible nation.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *